*जिले के 250 स्वयं सहायता समूह को 4 करोड़ 40 लाख का ऋण वितरण*

0
34

मनीष शुक्ला

अनूपपुर 02 अक्टूबर 2021/ आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत जन कल्याण और सुराज अभियान के तहत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश के स्व सहायता समूहों को शिवपुरी जिले में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से 250 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया गया। वर्चुअल माध्यम से अनूपपुर जिले के 225 समूहों को 4 करोड़ 46 लाख रुपये का ऋण वितरित किया गया।
स्व सहायता समूहों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में शासन द्वारा नियमित रूप से क्रेडिट कैम्प का आयोजन किया जा रहा है जिससे जिले में भी कुल 225 स्व सहायता समूहों को 4 करोड़ 46 लाख रुपये का ऋण वितरण विभिन्न बैंकों द्वारा किया गया। जिले में स्व सहायता समूहों के सशक्तिकरण हेतु कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना के नेतृत्व में विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं। जिला परियोजना प्रबन्धक शशांक प्रताप सिंह ने बताया कि क्रेडिट लिंकेज कैम्प के माध्यम से समूहों को बैंकों के द्वारा आसानी से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे समूह सदस्य अपनी आजीविका गतिविधियों का आसानी से संचालन कर सकें। जिले में स्व सहायता समूहों द्वारा क्रेडिट लिंकेज कार्यक्रम के तहत बैंकों से ऋण प्राप्त कर विभिन्न आजीविका गतिविधियों के माध्यम से आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में कदम बढ़ाये जा चुके हैं।

कार्यक्रम में आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक शशांक प्रताप सिंह, व जिला इकाई के जिला प्रबन्धक अंजू शुक्ला एवं दशरथ झारिया, सहा.जिला प्रबन्धक दीपक मोदनवाल एवं दया दाहिया की भूमिका उल्लेखनीय थी उक्त कार्यक्रम का प्रसारण, जिले के सभी विकासखंडों में वेबकास्ट के माध्यम से सीधा प्रसारण को जनप्रतिनिधियों ,स्व सहायता समूह की सदस्यों व गणमान्य नागरिकों ने सहभागिता कर देखा और सुना। कार्यक्रम का समन्वय जिला प्रबंधक अंजू शुक्ला द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here