सूरजपुर पुलिस ने अस्पताल कालोनी में हुए चोरी के मामले का किया खुलासा।

0
158

कुख्यात शटर चोर पकड़ा गया।*
*24 घंटे में 20 लाख की चोरी का खुलासा।*
*सूरजपुर पुलिस ने अस्पताल कालोनी में हुए चोरी के मामले का किया खुलासा।*
*पल्लेदार (हमाल) निकला आरोपी, 19 लाख 54 हजार रूपये नगदी व अन्य सामग्री किया गया जप्त।*
*05 मार्च 2021 को हुई 4 चोरियां भी स्वीकार की।*

*सूरजपुर:* दिनांक 17.03.2021 को सूरजपुर के अस्पताल कालोनी निवासी संजय जिन्दिया पिता स्व. विजय जिन्दिया ने थाना सूरजपुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसके दुकान गोदाम में दिनांक 16 मार्च के दरम्यिानी रात करीब 2-3 बजे के मध्य अज्ञात चोर के द्वारा दुकान का ताला तोड़कर नगद रकम और अन्य कीमती सामान को चोरी किया गया है। प्रार्थी की रिपोर्ट पर थाना सूरजपुर में अपराध क्रमांक 133/21 धारा 457, 380 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
नगर के बीच हुए चोरी के मामले की सूचना पर *पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा* स्वयं घटना स्थल पहुंचकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, थाना सूरजपुर, विश्रामपुर, जयनगर व जयनगर की पुलिस, डाग स्क्वार्ड व एफएसएल की टीम के साथ मौके का बारीकी से मुआयना कर घटना स्थल पर लगे सीसीटीवी फुटेज निकलवाया इसके अलावा साइबर टीम को काम में लगाया गया। विवेचना के दौरान प्रार्थी का विस्तृत रूप से कथन लिया गया जिसमें उसने बताया कि काउन्टर में कितने रूपये रखे थे उस दौरान मुझे तत्काल याद नहीं था बाद में पुत्र से पूछने पर जानकारी हुई कि करीब 19 लाख रूपये के करीब रकम रहा होगा।
प्रकरण की संवेदनशीलता को देखते हुए *पुलिस अधीक्षक सूरजपुर* के द्वारा स्वयं मामले की मानिटरिंग करते हुए 8 पुलिस टीमों का गठन कर चोरी का खुलासा करने के लिए सभी पहलुओं व दिशाओं में कार्य करने निर्देशित किया। टीम में थाना कोतवाली, विश्रामपुर, जयनगर एवं एफएसएल फिंगर प्रिन्ट, डाॅग स्क्वार्ड एवं साईबर की टीम को लगाया गया और सभी को पृथक-पृथक बिन्दुओं पर कार्य करने हेतु निर्देशित किया। इसी क्रम में सीसीटीव्ही फुटेज से मदद मिली और सूरजपुर सहित आसपास के संदिग्धों व पूर्व में इस प्रकार की वारदात में संलिप्त व्यक्तियों से कड़ी पूछताछ के दौरान ग्राम चंदरपुर गोड़पारा निवासी रामनाथ गोड़ उम्र 43 वर्ष से पूछताछ के दौरान उसकी गतिविधियां संदिग्ध मिली, जिसने प्रारंभ में गोलमोल जवाब देते रहा और कड़ाई से पूछताछ पर बताया कि उक्त चोरी की घटना को अंजाम दिया है जो हमाली (पल्लेदारी) का काम करता है।
*पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा* ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि दिनांक 16 मार्च की दरम्यिानी रात को आरोपी रामनाथ गोड़ के द्वारा अस्पताल कालोनी स्थित संजय ट्रेडर्स का पिछले 4-5 दिनों से रेकी कर आने-जाने वाले रास्तों को पहचान करते रहा और घटना दिनांक को रात्रि करीब 2-3 बजे के बीच दुकान के शटर का ताला को राड़ से तोड़कर दुकान में प्रवेश कर काउन्टर में रखे *19 लाख 54 हजार रूपये नगदी एवं सामान कुल करीब 20 लाख रूपये की चोरी किया था* जिसे जप्त कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपी ने दुकान से सिगरेट, साबुन, क्रीम व नगदी रकम अपने साथ ले गया था। आरोपी के मेमोरण्डम कथन के अनुसार चोरी किए गए रकम व सामग्री व घटना में प्रयुक्त आलाजरब जप्त किया गया है।
*पुलिस अधीक्षक* ने बताया कि थाना सूरजपुर के अपराध क्रमांक 115/21 धारा 457, 380 भादवि का भी खुलासा हुआ है। इसी आरोपी ने अपना शौक को पूरा करने के लिए पूर्व में भी छोटी-मोटी चोरियां की थी जिसके मामले में जेल भी जा चुका है। हाल ही में मनेन्द्रगढ़ रोड़ के शारदा गैरेज के सामने स्थित दुकान का ताला तोड़कर किराना सामाग्री की भी चोरी किया था साथ ही 1-2 अन्य दुकानों में भी चोरी का प्रयास किया था। मामले में आरोपी रामनाथ गोड़ पिता जलसाय गोड़ उम्र 43 वर्ष निवासी ग्राम चंदरपुर गोड़पारा, थाना सूरजपुर से इस मामले में किराना सामाग्री जप्त किया गया। दोनों मामलों में इस आरोपी को विधिवत् गिरफ्तार किया गया है। *पुलिस अधीक्षक* ने बताया कि मामले की स्वयं माॅनिटरिंग करते रहे और सभी टीमों का मनोबल बनाए रखा।
इस कार्यवाही में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, फिंगर प्रिन्ट एक्सपर्ट लिनोस किस्पोट्टा, थाना प्रभारी सूरजपुर बसंत खलखो, थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान, थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कुजूर,, एएसआई बृजकिशोर पाण्डेय, प्रधान आरक्षक तालीब शेख, अदीप प्रताप सिंह, आलोक सोनी, वरूण तिवारी, आनंद सिंह, अमरेश सिंह, आरक्षक विकास पटेल, रामकुमार नायक, जे.पी.तिवारी, रावेन्द्र पाल, सुरेश साहू, युवराज यादव, रौशन सिंह, विनोद सारथी, अशोक एक्का, कौशल कुमार सिंह, दरश देवांगन, अजीत सिंह, लक्ष्मी नारायण मिर्रे, राजकुमार पासवान, रजिन्दर एक्का, अखिलेश पाण्डेय, महेन्द्र सिंह, अरूण बड़ा व ललन सिंह सक्रिय रहे।
मामले की त्वरित खुलासा पर *पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज सरगुजा श्री आर.पी.साय* ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पूरे पुलिस टीम को *नगद पुरस्कार* देने की घोषणा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here